सी0बी0आई0 - सतर्कता - अधिष्ठान

सी0बी0आई0 - केंद्रीय जांच ब्यूरो

  1. सी0बी0आई0 का गठन दिल्ली विशेष पुलिस अधिनियम के अन्तर्गत हुआ है।

  2. सी0बी0आई0 का कार्य केन्द्र सरकार से सम्बनिधत प्रकरणों के अतिरिक्त ऐसे विभिन्न प्रकार के अपराधों का अन्वेषण, जो उसे सम्बनिधत राज्य सरकार की संस्तुति पर निर्दिष्ट किये जायें, का अन्वेषण करना है।

सतर्कता अधिष्ठान

  1. सतर्कता अधिष्ठान, उत्तराखण्ड का गठन (उ0प्र0 सतर्कता अधिष्ठान अधिनियम 1965) अनुकूलन एवं उपान्तरण आदेश दिनांक 16-12-2002 के अन्तर्गत किया गया है। तथा सतर्कता नियम संग्रह, भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 में स्थापित मापमान विभाग में प्रचलित है।

  2. यह उत्तराखण्ड शासन के सतर्कता विभाग के अधीन सीधे कार्य करता है। सतर्कता अधिष्ठान का कार्य, भ्रष्टाचार, घूसखोरी, दुराचरण, दुव्र्यवहार और अन्य कदाचार के मामलों में, जो उसे शासन के सतर्कता विभाग द्वारा समय-समय पर निर्दिष्ट किये जाये, की गुप्त या खुली जाच और अनुसंधान करना एवं लोकसेवक से सम्बनिधत भ्रष्टाचार, घूसखोरी, दुराचरण, दुव्र्यवहार और अन्य कदाचार के ऐसे समस्त मामलों की, जो उसकी जानकारी में आयें, सूचना सरकार को देना तथा किसी ऐकिक लोकसेवक या किसी विभाग वर्ग या श्रेणी के लोकसेवकों के भ्रष्टाचार से सम्बनिधत अभिसूचना का अपनी पहल से या शासन के सतर्कता विभाग के आदेश पर संग्रह करना है।